A Cup Of Coffee Motivational Story || MotivationSher

A Cup Of Coffee Motivational Story 

Hello today we are going to tell a motivational story on Motivation Sher. This story about how a city become happy and rich. So let's begin,

A-Cup-Of-Coffee-Motivational-Story


A Cup Of Coffee Motivational Story Ever You Read ; 


जापान के किसी शहर में एक कस्बा अपनी खुशहाली के लिए प्रसिद्द था । एक बार एक व्यक्ति उस कस्बे की खुशहाली का कारण जानने के लिए सुबह -सुबह वहाँ पहुंचा । कस्बे में घुसते ही उसे एक कॉफ़ी -शॉप दिखायी दी। उसने मन ही मन सोचा कि मैं यहाँ बैठ कर चुप -चाप लोगों को देखता हूँ , और वह धीरे -धीरे आगे बढ़ते हुए शॉप के अंदर लगी एक कुर्सी पर जा कर बैठ गया ,

कॉफ़ी-शॉप शहर के रेस्टोरेंटस की तरह ही था , पर वहाँ उसे लोगों का व्यवहार कुछ अजीब लगा ।

एक आदमी शॉप में आया और उसने दो कॉफ़ी के पैसे देते हुए कहा , “ दो कप कॉफ़ी , एक मेरे लिए और एक उस दीवार पर। ”

व्यक्ति दीवार की तरफ देखने लगा लेकिन उसे वहाँ कोई नज़र नहीं आया , पर फिर भी उस आदमी को कॉफ़ी देने के बाद वेटर दीवार के पास गया और उस पर कागज़ का एक टुकड़ा चिपका दिया , जिसपर “एक कप कॉफ़ी ” लिखा था .

व्यक्ति समझ नहीं पाया कि आखिर माजरा क्या है . उसने सोचा कि कुछ देर और बैठता हूँ , और समझने की कोशिश करता हूँ .

थोड़ी देर बाद एक गरीब मजदूर वहाँ आया , उसके कपड़े फटे -पुराने थे पर फिर भी वह पुरे आत्म -विश्वास के साथ शॉप में घुसा और आराम से एक कुर्सी पर बैठ गया .

व्यक्ति सोच रहा था कि एक मजदूर के लिए कॉफ़ी पर इतने पैसे बर्वाद करना कोई समझदारी नहीं है …तभी वेटर मजदूर के पास आर्डर लेने पंहुचा .

“ सर , आपका आर्डर प्लीज !”, वेटर बोला .

“ दीवार से एक कप कॉफ़ी .” , मजदूर ने जवाब दिया .

वेटर ने मजदूर से बिना पैसे लिए एक कप कॉफ़ी दी और दीवार पर लगी ढेर सारे कागज के टुकड़ों में से “एक कप कॉफ़ी ” लिखा एक टुकड़ा निकाल कर डस्टबिन में फेंक दिया .

व्यक्ति को अब सारी बात समझ आ गयी थी . कसबे के लोगों का ज़रूरतमंदों के प्रति यह रवैया देखकर वह भाव-विभोर हो गया … उसे लगा , सचमुच लोगों ने मदद का कितना अच्छा तरीका निकाला है जहां एक गरीब मजदूर भी बिना अपना आत्मसम्मान कम किये एक अच्छी सी कॉफ़ी -शॉप में खाने -पीने का आनंद ले सकता है .

अब वह कसबे की खुशहाली का कारण जान चुका था और इन्ही विचारों के साथ वापस अपने शहर लौट गया.

  Moral Of The Story   

इस कहानी से हमे यह शिक्षा मिलती है कि हमे सदैव दूसरो की मदद करते रहना चाहिए।

    Message For Readers  

Hello मैं Avil Jacson, अगर आपको यह मोटिवेशनल कहानी पसंद आई हो तो जरूर इसे अपने मित्रों में शेयर करे।  

A Cup Of Coffee Motivational Story || MotivationSher A Cup Of Coffee Motivational Story || MotivationSher Reviewed by Avil Jacson on October 29, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.